bloging se paise kaise kaamaye-ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये-2020 में ?

Spread the love

                                Bloging से पैसे कैसे कामये-

यह सब से ज्यादा अच्छा platform hai और इन सब में Adsence से ऐड लगा के पैसे कमा सकते है वैसे और भी बहुत सारे platform है जहां से add लगा के हम पैसे कमा सकते है आज हम आपको इस में यही बटंगे के आप Bloging se paise kaise kama sakte hai (how to make a money with bloging step by step) आप भी bloging यह अपने खुद के website बना कर पैसे कमा सकते हो |

आज हम आप को बतंगे की bloging से पैसे कैसे कामये जाते है |अगर आप पैसे में इनकम करना चाहते हो तो bloging सब से जादा बेस्ट आप्शन है| ऐसे बहुत सरे ब्लोगेर्स है |जो डेली हजारो रुपये कमा रहे है| तो आप bloging से कैसे एअर्निंग कर सकते है | इस बात को मई आप से बटने जा रहा हु दोस्तों सब से पहेले जानते है bloging क्या होती है bloging एअक तरह के website होते है जिस में बहुत सरे इनफार्मेशन होती है

जब भी आप google में कोई टॉपिक के बारे में सर्च करते है तो उअस से रिलेटेड बहुत सरे website आते है और आप जब उअस website पे क्लिक करते है तो आप एअक पर्टिकुलर साईट पे पहुच जाते है | जहा पे बहुत सरे इनफार्मेशन होती है वह पे इनफार्मेशन के साथ साथ कुछ advertismant भी लगे होते है तो यही मेन सोर्च होता है एअर्निंग करने का |

ब्लॉग क्या है (Blog meaning in Hindi)

जब हम अपने ज्ञान, विचारों, और अनुभवों को नियमित रूप से एक वेबसाइट के रूप में लिखते हैं तो इसे ही ब्लॉग कहते हैं। ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं। ब्लॉग आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं। जिस क्षेत्र में आपको रुचि हो उससे सम्बंधित आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

मसलन आप एक डॉक्टर हैं तो आप स्वास्थ्य (Health) पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाने में महारत हासिल है तो आप कुकिंग पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप ब्यूटीशियन हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ अपने ब्यूटी टिप्स शेयर कर सकती हैं। कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

ब्लॉग बनाकर जहाँ आप एक ओर अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को लोगों के साथ बाँट सकते हैं, वहीँ ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए उम्र मायने नहीं रखती है। आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने 50 साल में अपना ब्लॉग बनाया और आज वह इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे

Blogging क्या है (Blogging meaning in Hindi)

अगर आपको ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा तो Blogging को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। अगर सीधे और सरल शब्दों में Blogging को समझने की कोशिश करें तो हम कह सकते हैं कि ब्लॉग को मेन्टेन रखना ही Blogging है। जब आप अपना कोई ब्लॉग बनाएँगे और उस पर नियमित रूप से लेख लिखेंगे तो इसी काम को हम Blogging कहेंगे।

आमतौर पर लोगों के Blogging करने के दो उद्देश्य होते हैं –

1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को निशुल्क शेयर करना।

2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों से पैसे कमाना।

आपका इनमें से कोई भी उद्देश्य हो सकता है। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई भी उद्देश्य हो, ब्लॉग बनाकर उस पर काम करना ही Blogging है।

ब्लॉगर क्या होता है (Blogger meaning in Hindi)

ब्लॉग और Blogging को जानने के बाद अब हम जानते हैं कि ब्लॉगर क्या है या ब्लॉगर क्या होता है ? ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहते हैं जो Blogging करता है। मतलब जो व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाता है और उस पर काम करता है उसे ही ब्लॉगर कहते हैं। जिस व्यक्ति का अपना खुद का कोई ब्लॉग होता है, उस व्यक्ति को हम ब्लॉगर कह सकते हैं। जैसे मेरे कई ब्लॉग हैं तो मैं भी एक ब्लॉगर हुआ।

ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain)

आप सोच रहे होंगे के bloging से पैसे कैसे मिलते है bloging सब से सिंपल है घर बैठे पैसे कामने में ओसके लिए आपको सब से पहेले अपने bloging को adsense से लिंक करना होगा ओसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट नो देना होगा जब adsense में आपके 100 dollar हो जंगे तो adsense उसे आपके अकाउंट में भेज देगा| ब्लोगिंग से पैसे कैसे मिलते है -bloging se paise kaise milte hai .

ब्लॉग  कैए से बनये ( how to make a blog )

 bloger से पैसे कैसे कामये इसके सहे जानकारे हम आपको देब्गे पैसे कामने के लिए सब से पहेले आपको एसक bloger में अकाउंट बनाना होगा|

  1.  blog बनाने के लिए सब से पहेले आपको अपने gmail id से bloger में लॉग इन करना होगा  इसके बाद आप पुरे तरह तैयार हो गए हो ब्लॉगर बन ने के लिए .
  2.  आब आपको सब से पहेले कहिये DOMAIN  इस से यह होगा के आप ला blog बहुत जल्दी google में रैंक करेगा domain आप दो तरह के लगा सकते है free domain यह paid domain.
  3. आब आपको जरुरत पडदे web होस्टिंग की  यह अप्करे blog को एअक server से कनेक्ट कर देगा जिस से आपका website और भी बेहतर और secure हो जाएगा.
  4. होस्टिंग लेने के बाद आब आपको cms से कनेक्ट करना होगा और अपने जो domain लिया है उसे अपने web होस्टिंग से कनेक्ट कर दे .
  5. आब आपको कोई अछा सा thime इनस्टॉल करे जिस किसी कातोगेरी में अपने blog बनया है google पे आपको ढेर सरे free थीम मिल जंगे आप ओहा से उसे ले सकते है.
  6. आब सब से लास्ट पॉइंट आप ने जिस भे कैटगरी में blog बनया है आप उअस से रिलेटेड आर्टिकल लेख के पब्लिश करना स्टार्ट कर दे अगर आपका आर्टिकल google में रैंक कर गया तो ओहा से आपके blog पे trafic आना स्टार्ट हो जाएगा और तब आब adsense के आड़ को अपने blog पे लगा सकते है जहा से आपको एअर्निंग होगा|  .
    यह भी जरुर पढ़े

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
en_USEnglish
en_USEnglish